HomeBlogTips And Tricks: Blogger Blog को WordPress पर Transfer कैसे करे

Tips And Tricks: Blogger Blog को WordPress पर Transfer कैसे करे

क्या आपको Blogger Blog Ko WordPress Par Transfer Kaise Kare की जानकारी चाहिए तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर विजिट किये है, कई बार हम अपने ब्लॉगर ब्लॉग को वर्डप्रेस पर migrate करना चाहते हैं लेकिन इसका प्रोसेस बिल्कुल सही तरीके से होना चाहिए वरना आगे चलकर बहुत सारी दिक्कते आती हैं।

blogger blog ko wordpress par transfer kaise kare

शुरुआती में जब हम blogging सीखने की कोशिश करते हैं तो blogger पर ही अपना blog बनाते हैं क्योंकि ये पूरी तरह से फ्री होता है।

Blogger गूगल का ही प्रोडक्ट है और यहां पर hosting हमारे लिए फ्री में मिलता है और आप blogger का ही blogspot domain को भी फ्री में यूज कर सकते हैं >blogger blog ko wordpress par transfer kaise kareैसे हम अपना ब्लॉग blogger पर ही कंटिन्यू लंबे समय तक चला सकते हैं इसमें कोई दिक्कत नहीं है लेकिन wordpress पर हमें कुछ ज्यादा ऑप्शन मिलता है हम अपने साइट को एक professional website की तरह कस्टमाइज कर सकते हैं।

ब्लॉगर फ्री तो होता है लेकिन यहां पर हमें वो सब सुविधाएं नहीं मिलती है जिसके जरिए हम अपने साइट को एक प्रोफेशनल वेबसाइट में कन्वर्ट कर सके।

इसीलिए जब हमारा ब्लॉग पे ट्रैफिक आने लगता है तो हम चाहते हैं कि हम अपने साइट को इस तरीके से बनाएं ताकि वो देखने में प्रोफेशनल लगे।

प्रोफेशनल दिखने के साथ ही wordpress पर हमें बहुत सारे ऐसे प्लगिंस के जरिए अपने पोस्ट को seo-friendly बनाने एवं अपने हिसाब से कस्टमाइज करने की सुविधा मिलती है।

Blogger Blog को WordPress पर Transfer क्यों करें?

आज भी blogger पर ऐसे लाखों blog हैं जो सालों से चल रहे हैं और अच्छा खासा इनकम कर रहे हैं लेकिन एक बात जरूर है कि अगर आप अपने साइट को बड़े पैमाने पर कस्टमाइज करके रखना चाहते हैं अपने विजिटर को अपने अनुसार पोस्ट को अपने मर्जी से जहां चाहे वहां दिखाना चाहते हैं तो फिर आपको वर्डप्रेस पर ही स्विच करना होगा।

इसके साथ ही wordpress पर हमें ऐसे ऐसे प्लगइन मिल जाते हैं कि उस प्लगइन से आप जो काम ब्लॉगर पर 2 घंटा में करेंगे उसे 1 मिनट में wordpress पर निपटा दिया करेंगे।

WordPress पर हमें SEO से जुड़ी plugins मिलते हैं जिसकी सहायता से हम अपने पूरा आर्टिकल को seo-friendly आर्टिकल बना पाते हैं लेकिन ब्लॉगर पर आपको अपने हिसाब से ही तय करना होता है कि कौन सा कीवर्ड को कहां सेट करना है।

WordPress और Blogger में Security किसका अच्छा है।

Blogger क्योंकि Google का प्रोडक्ट है इसलिए यहां पर आपको अपने blog की सिक्योरिटी को लेकर कोई चिंता करने वाली बात नहीं है इसे किसी भी हैकर के द्वारा हैक कर पाना नामुमकिन है।

वही wordpress एक open source platform है इसकी सिक्योरिटी आपके और आपके होस्टिंग प्रदाता के ऊपर निर्भर करता है आपका होस्टिंग किस तरह के होस्टिंग कंपनी से है और आपने अपने वर्डप्रेस की सिक्योरिटी का इंतजाम क्या किया है ये आप ही के ऊपर निर्भर करता है।

वैसे आप wordpress पर एक अच्छा hosting company से होस्टिंग लेकर और अपना blog का सिक्योरिटी का कुछ इंतजाम करके इसे पूरी तरह से सिक्योर बना सकते हैं।

ऊपर हमने blogger और wordpress की तुलना सिक्योरिटी से लेकर परफॉर्मेंस तक का कर दिया है अब अगर इसके बाद भी आप Blogger B>Blogger Blog को WordPress पर Transfer क्यों करें?का प्रोसेस जानना चाहते हैं तो नीचे हम इसका पूरा प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहे हैं।

Blogger Blog को wordpress पर Transfer करने का तरीका

सबसे पहले ध्यान देने वाली बात ये है कि अगर आप अपने ब्लॉगर ब्लॉग को वर्डप्रेस पर स्विच करते हैं और इसमें कोई भी गलती कर देते हैं तो इससे आपके ब्लॉगर ब्लॉग पर आ रहे ट्रैफिक का भारी नुकसान हो सकता है इसलिए नीचे बताए गए स्टेप्स को ध्यान से देखें और इसे फॉलो करें।

लगभग सभी blogger अपने ब्लॉगर blog में custom domain ऐड किए होते हैं यानी जो ब्लॉगर का blogspot domain है उसको वे यूज़ ना करके एक अपने तरफ से डोमेन खरीद के उसमें लगाए होते हैं तो सबसे पहले हम इसकी सेटिंग्स को अपने ब्लॉगर की सेटिंग्स में बदलाव करेंगे अगर आप अपने ब्लॉगर में कस्टम डोमेन ऐड नहीं किए हैं तो आप इस स्टेप्स को छोड़ सकते हैं। अगर आपको नहीं पता है की डोमेन नाम कैसे ख़रीदे तो यहाँ एक गाइड है। Domain Name Kaise Kharide

सबसे पहले आप अपने blogger के डैशबोर्ड में लॉगिन करिए फिर बाएं साइड में नीचे सेटिंग्स के ऊपर क्लिक करिए अब दाहिने साइड में कुछ ऑप्शन आ जाएंगे।

थोड़ा सा नीचे आएंगे तो Blog address का ऑप्शन मिलेगा उसके नीचे आपका blogspot domain दिखेगा और उसके नीचे अगर आपने custom domain लगा रखा है तो वो दिखेगा।

आपको custom domain के ऊपर क्लिक करना है एक छोटा सा पॉप अप आएगा और उसमें Delete के बटन पर क्लिक करके कस्टम डोमेन को डिलीट कर देना है।

अब आप क्योंकि अपने ब्लॉगर को वर्डप्रेस पर स्विच करना चाहते हैं तो इसके लिए आप कोई होस्टिंग कंपनी से होस्टिंग खरीदे होंगे और>WordPress और Blogger में Security किसका अच्छा है।े कनेक्ट कर लिए होंगे।

अगर नहीं किया है तो फिर वर्डप्रेस के लिए एक होस्टिंग की जरूरत होता है आप होस्टिंग खरीदीये और खरीदने के प्रोसेस में ही अपने इस डोमेन को उससे कनेक्ट करिए इसके बाद अब हम आगे का प्रोसेस शुरू करते हैं। अगर आपको नहीं पता है की होस्टिंग कैसे ख़रीदे तो यहाँ एक गाइड है। Bluehost से Web Hosting कैसे खरीदें

अगर आपको होस्टिंग खरीदने नहीं आता है तो यहां एक गाइड है WordPress Blog Kaise Banaye इस पोस्ट में होस्टिंग खरीदना और अपना कस्टम डोमेन को ऐड करना एवं वर्डप्रेस इंस्टॉल करना बताया गया है तो आप अपना इसी डोमेन को जो अभी-अभी ब्लॉगर से रिमूव किया उस होस्टिंग में कनेक्ट करना है ये सब करने के बाद अब आगे का प्रोसेस हम नीचे शुरू कर रहे हैं।

अब आप को फिर से अपने ब्लॉगर के डैशबोर्ड में लॉगिन करना है और फिर से बाएं साइड में नीचे सेटिंग्स के ऊपर क्लिक करना है और फिर दाहिने साइड में बहुत सारे ऑप्शन खुल आएंगे।

अब यहां पर आप नीचे की तरफ आएंगे तो एक ऑप्शन मिलेगा backup content का तो इसी के ऊपर क्लिक करना है और बैकअप को डाउनलोड कर लेना है।

आपके ब्लॉगर का बैकअप आपके सिस्टम में Save हो जाएगा अब आप अपने wordpress के एडमिन पैनल में लॉगिन करेंगे, लॉग इन करने के बाद बाएं साइड में एक ऑप्शन मिलेगा Tools का आप जैसे इसके ऊपर अपने माउस का करसल ले जाएंगे वैसे ही दाहिने साइड में कुछ और ऑप्शन खुलेगा इसमें एक ऑप्शन रहेगा Import का।

आपको Import के ऊपर क्लिक करना है और फिर दाहिने साइड में एक नया पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में सबसे ऊपर लिखा रहेगा blogger और उसके नीचे लिखा रहेगा install now तो आपको इसी के ऊपर क्लिक करना है।

Install now के ऊपर क्लिक करते ही यह टूल इंस्टॉल हो जाएगा फिर इंस्टॉल नाउ के जगह पर run importer लिखकर आ जाएगा तो आपको इसी के ऊपर क्लिक करना है।

Run importer के ऊपर क्लिक करने के बाद नीचे choose file के ऊपर क्लिक करना है और ये आपके सिस्टम के स्टोरेज में ले जाएगा फिर आपने अपना ब्लॉगर का बैकअप जहां भी डाउनलोड करके रखा है उसको सेलेक्ट करके ओपन करेंगे।

और फिर नीचे upload file and import के ऊपर क्लिक करेंगे क्लिक करते ही आपके अपना वेबसाइट का नाम डालने के लिए ऑप्शन मिले>Blogger Blog को wordpress पर Transfer करने का तरीकाubmit के ऊपर क्लिक कर देना है।

Submit के ऊपर क्लिक करते ही आपके ब्लॉगर का सभी डाटा आपके वर्डप्रेस में import हो जाएगा और इसके साथ ही हमारा ये प्रोसेस Blogger Blog Ko WordPress Par Transfer Kaise Kare पुरा हो गया।

अब यहां तक हमने अपना ब्लॉग blogger से wordpress पर transfer कर लिया है आप चाहें तो इसे view करके चेक कर सकते हैं जो ब्लॉग पोस्ट आपके ब्लॉगर पर दिखते थे अब वो आपके वर्डप्रेस में दिखेंगे।

WordPress Parmalink Settings

अब हमें अपना wordpress blog के permalink की सेटिंग्स को ठीक करना है जब आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर था और आप किसी पोस्ट को ओपन करते थे तो आपने गौर किया होगा उसके लिंक में डेट और मंथ दिखाई देते होंगे।

तो इसी हिसाब से हमें अपना wordpress blog के लिंक की सेटिंग्स करनी है इसके लिए आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में बाएं साइड में नीचे settings के ऊपर अपना माउस कर्सल ले जाइए और फिर parmalink के ऊपर क्लिक करिए।

Parmalink के ऊपर क्लिक करते ही दाहिने साइड में कई तरह के लिंक फॉर्मेट दिखेंगे इसमें आपको month and name के ऊपर क्लिक करके टिक मार्क कर देना है और फिर नीचे save changes के ऊपर क्लिक करके इसे सेव कर लेना है।

अब इतना सब कर लेने के बाद हमें अपना ब्लॉगर को वर्डप्रेस पर रीडायरेक्ट करना है इसके लिए हमें अपना वर्डप्रेस में एक plugin install करना है आप अपने वर्डप्रेस के एडमिन पैनल में लॉग इन करने के बाद बाएं साइड में नीचे plugins के ऊपर क्लिक करिए और फिर add new के ऊपर क्लिक करिए।

Add new के ऊपर क्लिक करने के बाद दाहिने साइड में एक छोटा सा सर्च बॉक्स दिखेगा उसमें आपको एक प्लगइन का नाम टाइप करना है blogger to wordPress ये plugin आपके सामने दिखने लगेगा इसे आप को इंस्टॉल कर लेना है।

Install होते ही फिर दोबारा से क्लिक करके इसे active कर लेना है प्लगइन एक्टिवेट होते ही आप प्लगइन लिस्ट में अपने आप आ जाएंगे लेकिन यहां पर आपको कोई सेटिंग्स का ऑप्शन नहीं मिलेगा।

इस प्लगइन का सेटिंग्स करने के लिए आपको plugins ऑप्शन के नीचे Tools का ऑप्शन मिलेगा इसके ऊपर माउस करसल ले जाने पर दाहिने साइड में कुछ और ऑप्शन आएंगे इसमें आपको blogger to wordpress redirection ऑप्शन के ऊपर क्लिक करना है।

क्लिक करते ही आप इस प्लगइन के कंफीग्रेशन वाले पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर आपको start configuration के ऊपर क्लिक करना है।

Start configuration के ऊपर क्लिक करते हैं नीचे की तरफ आपके ब्लॉगर ब्लॉग का नाम दीखेगा और उसके सामने Get code लिखा रहेगा तो आपको इसी के ऊपर क्लिक करना है।

Get code के ऊपर क्लिक करते हुए नीचे एक बॉक्स में बहुत सारे एचटीएमएल कोड आ जाएंगे आप इस कोड पर जैसे क्लिक करेंगे वैसे ये सभी सेलेक्ट हो जाएगा और फिर इसे कॉपी कर लेना है।

कोड कॉपी करने के बाद आप अपने ब्लॉगर के डैस बोर्ड में लॉगिन करेंगे वही ब्लॉगर जिसको आपने वर्डप्रेस पर ट्रांसफर किया था।

लॉग इन करने के बाद नीचे theme पर क्लिक करें और फिर दाहिने साइड में customise लिखा है और उसके बगल में एक ड्रॉप डाउन एरो है उस एरो के ऊपर क्लिक करें।

एरो के ऊपर क्लिक करते ही कुछ और ऑप्शन सामने आएंगे इसमें आपको switch to first generation classic theme के ऊपर क्लिक करना है और फिर switch without a backup के ऊपर क्लिक कर देना है।

क्लिक करने के बाद आपका थीम क्लासिक 3 में कन्वर्ट हो जाएगा फिर से आपको ऊपर edit HTML के ऊपर क्लिक करना है तो थीम के कोड आपके सामने दिखेंगे इन सभी कोड को सेलेक्ट करके डिलीट कर देना है।

डिलीट करने के बाद आपने जो वर्डप्रेस से कोड कॉपी किया था उसको यहां पेस्ट करके ऊपर दाहिने साइड में एक छोटा सा सेव का आइकन दिखेगा उसके ऊपर क्लिक करके थीम को सेव कर लेना है।

सेव करने के बाद आप वापस वर्डप्रेस में जाएंगे और जहां से आपने उस उस कोड को काॅपी किया था तो उसी बॉक्स के नीचे लिखा रहेगा verify configuration तो आपको इसी के ऊपर क्लिक करना है।

कंफीग्रेशन होते ही आपका ब्लॉगर वर्डप्रेस पे रिडायरेक्ट हो जाएगा अब अगर आप अपने ब्लॉगर में जाकर view blog करेंगे तो वो वर्डप्रेस पर ओपन हुआ करेगा।

लेकिन अभी एक काम और रह गया है जब आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर था तो आप कोई पोस्ट ओपन करते होंगे तो आपने देखा होगा लास्ट में डॉट एचटीएमएल आता है अब इसे भी हमें वर्डप्रेस परमा लिंक में बदलाव करके ऐड करना है।

इसके लिए आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में बांए साइड में नीचे सेटिंग्स के ऊपर करसल ले जाइए फिर दाहिने साइड में parmalink के ऊपर क्लिक करिए।

अब दाहिने साइड में कुछ अलग अलग फॉर्मेट में लिंक दिखेंगे यहां पर पहले हमने आकर month and name को सेलेक्ट करके सेव किया था अभी हमें नीचे custom structure के ऊपर क्लिक करना है और उसके सामने आपका डोमेन दिखेगा और उसके सामने एक बॉक्स होगा जिसमें कुछ कोड लिखे होंगे।

इस कोड के लास्ट में / इस फ्लैश को डिलीट करके .html टाइप करना है और फिर नीचे save changes के ऊपर क्लिक करके सेव कर लेना है।

अब आप ये सोच रहे होंगे कि हमने parmalink में पहले month and name क्यों सेलेक्ट किया फिर बाद में customer structure क्यों किया तो वो इसलिए किया क्योंकि अभी हमारा पोस्ट का लिंक में डोमेन नेम के बाद मंथ इयर और उसके बाद लास्ट में डॉट एचटीएमएल आ गया और यही स्ट्रक्चर हमारे ब्लॉगर में होता है।

अब हमारा Blogger Blog Ko WordPress Par Transfer Kaise Kare का प्रोसेस यहीं पर समाप्त होता है इस तरीके से आप अपने रैंकिंग में बिना किसी नुकसान झेले आसानी से ब्लॉगर से वर्डप्रेस पर स्विच कर सकते हैं।

>WordPress Parmalink Settings
Blogger Vikash Yadavhttp://technicalbande.com
“Myself Mr. Vikash Yadav. I am a dedicated person with my work. I enjoy reading, and the knowledge and perspective that my reading gives me has strengthened to technical skills and presentation abilities.This flexibility will help me in the social life, where there are many different personalities and learning styles.”.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read