IndexNow WordPress Plugin Tutorial Full Setup in Hindi 2023

क्या आपके Blog Post Index नहीं हो पा रहे हैं या जो इंडेक्स थे वो डीइंडेक्स हो रहे हैं तो इस समस्या का समाधान हम लेकर आए हैं Microsoft Bing ने एक नया प्लगइन लॉन्च किया है जिसका नाम है IndexNow और इस पोस्ट को पढ़कर आप IndexNow WordPress Plugin Tutorial Full Setup in Hindi में कर पाएंगे।

इस प्लगइन के द्वारा आप अपने Blog Post के URL को सर्च इंजन में Fast Index करा पाएंगे और इसके लिए आपको अपना पोस्ट के यूआरएल को अलग-अलग सर्च इंजन में सबमिट नहीं करना होगा बल्कि ये काम IndexNow प्लगइन ही करेगा।

IndexNow क्या है?

Microsoft Bing के द्वारा बनाया हुआ एक WordPress Plugin है IndexNow ये एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है ये प्लगइन आपके वर्डप्रेस ब्लॉग पर उपलब्ध उन पेज को Search Engine में इंडेक्स करायेगा जो अभी तक इंडेक्स नहीं है या जो पहले से इंडेक्स थे और डीइंडेक्स हो चुके हैं।

जब आप अपने Blog के लिए Post लिखते हैं और उसे पब्लिश करते हैं तो उसके URL को Google Search Console और Bing Webmaster Tool एवं इसके साथ ही अन्य सर्च इंजन में सबमिट करते हैं ताकि वो Index हो सके।

कई बार हमारे ब्लॉग पर Index हुआ Page भी Deindex हो जाता है क्योंकि जब Search Engine के Crawler हमारे साइट पर आते हैं और पेज को Crawl करते हैं तो कई सारे पेज समय से ओपन नहीं हो पाते हैं क्योंकि उनका Loading Speed धीमा होता है इस वजह से पहले से इंडेक्स हुआ पेज भी डि इंडेक्स हो जाता है।

हमारे साइट पर भी इंडेक्स हुए पेज को दोबारा से इंडेक्स करवा पाना बहुत मुश्किल भरा काम होता है और इसी समस्या का समाधान करने के लिए Microsoft Bing ने IndexNow Plugin को लेकर आया है अब देखना ये है कि ये प्लगइन कितना काम करता है।

indexnow Plugin कौन-कौन से सर्च इंजन में आपके पेज को सबमिट करेगा इसकी जानकारी फिलहाल हमें नहीं मिल पाई है लेकिन Bing और Yandex Search Engine के लिए ये प्लगइन सही रूप से काम करेगा।

IndexNow Plugin कैसे काम करता है?
Microsoft Bing का कहना है कि IndexNow Plugin आपके WordPress Blog के सभी पेज को स्वचालित रूप से Search Engine में Submit करता है जिस वजह से आपके पेज Bing एवं Yandex सर्च इंजन में इंडेक्स होते हैं।

IndexNow प्लगइन API के जरिए काम करता है जब आप इसे अपने WordPress Blog में Install करते हैं तो एक एपीआई की जनरेट होता है।

अगर आपके साइट किसी Search Engine में सत्यापित नहीं है तो भी ये प्लगइन आपके ब्लॉग पेज को उन सर्च इंजन में सबमिट कर के इंडेक्स करवाता है।

IndexNow Plugin आपके ब्लॉग पोस्ट को Bing और Yandex सर्च इंजन में हमेशा अपडेट रखता है क्योंकि जब भी आप अपने साइट पर किसी पोस्ट को अपडेट करते हैं या कोई नया पोस्ट पब्लिश करते हैं तो उनके यूआरएल को दुनिया में उपलब्ध सभी सर्च इंजन में ये प्लगइन सबमिट कर देता है।

IndexNow के विशेषताएं
IndexNow WordPress Plugin के निम्नलिखित विशेषताएं हैं:

ये प्लगइन स्वचालित रूप से सभी पेज के यूआरएल को Bing और Yandex सर्च इंजन में सबमिट करता है।
आप मैनुअल रूप से IndexNow में URL Submit कर सकते हैं।
हाल ही में सबमिट किए गए URL के सूची देख सकते हैं।
असफल सबमिशन URL को दोबारा से सबमिट कर सकते हैं।
हाल ही में सबमिट किए गए URL को डाउनलोड करके चेक कर सकते हैं।
सफल और असफल यूआरएल सबमिशन की स्थिति चेक कर सकते हैं।
IndexNow WordPress Plugin Full Setup
इस पोस्ट में हम IndexNow WordPress Plugin का Full Setup करेंगे इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step1. IndexNow Plugin Installation
सबसे पहले आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगिन करें और फिर बाएं साइड में नीचे प्लगइन इस ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर ऐड प्लगइन के बटन पर क्लिक करें और फिर दाहिने साइड में सर्च बॉक्स में टाइप करें IndexNow Plugin और फिर आपके सामने ये प्लगइन दिखेगा अब आप Install Now के बटन पर क्लिक करें।

Step2. Activate IndexNow
Install Now के बटन पर क्लिक करते ही यह प्लगइन इंस्टॉल हो जाएगा और फिर Activate पर क्लिक करें और ये प्लगइन आपके WordPress Blog में एक्टिव हो जाएगा और आप प्लगइन वाले लिस्ट में वापस आ जाएंगे।

Step3. IndexNow Full Setup
अब हमें इस प्लगइन का सेट अप करना है इसके लिए बाएं साइड में Settings पर माउस करसल ले जाने के बाद IndexNow के बटन पर क्लिक करें।

IndexNow के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने इस प्लगइन का डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा। अब आप Let’s Get Started के बटन पर क्लिक करें।

अब आप IndexNow Plugin का सेटअप कर चुके हैं और इसके डैशबोर्ड में आ चुके हैं अब यहां पर आप इस प्लगइन के फीचर्स को देख पाएंगे और इस प्लगइन ने आपके साइट पर कितने यूआरएल को सर्च इंजन में सबमिट किया है और उसमें कितना फेल हुआ ये सभी रिपोर्ट को इस पेज पर देख पाएंगे

यहां पर आप manual URL submission वाले टैब में Submit URL के बटन पर क्लिक करके आप खुद से किसी भी पेज के URL को सबमिट कर सकते हैं जैसे आप गूगल सर्च कंसोल या बिंग वेबमास्टर टूल में सबमिट करते हैं।

वहीं automate URL submission वाला दूसरा टैब में आप ये देख सकते हैं कि इस प्लगइन के द्वारा आपके साइट पर कितना यूआरएल को सर्च इंजन में सबमिट किया गया है।

successful submission वाला टैब में आप ये देख सकते हैं कि पिछले 48 घंटे में आपके साइट पर कितना यूआरएल सक्सेसफुल सबमिट हुआ है और चौथा टैब failed submission सबमिट किए गए यूआरएल में कितना फेल हुआ है ये देख सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top